Friday, October 9, 2009

टी0वी0 एक खुराक में ठीक

टी0वी0 एक खुराक में ठीक एक रोगी जिसे दिन के समय बुखार आता था और दिनों-दिन जिसका वजन गिर रहा था, एक मेरे पुराने रोगी का रिश्तेदार था, जिससे मिलने के बाद रोगी ने कहा कि देखिए ना, मुझे लगता है कि किसी ने मेरे पर जादू कर दिया है, एक दिन किसी ने मेरे घर में ताबीज पफेंक भी दिया और उसी दिन से मेरा शरीर गल रहा है । तब मेरे पुराने रोगी ने कहा कि आप मेरे साथ मेरे डाक्टर साहब के पास चलिए वो ठीक कर देंगे । उक्त वक्तव्य के साथ रोगी अपने रिश्तेदार के साथ क्लिनिक में आते ही बताये । मैंने रोगी को चेक किया एवं Anti-tubercular test लिख दिया और रोगी को Stramonium-30/1 एक खुराक खिला दिया । अगली बार रोगी Test Report लेकर आया, जिसको देखने के बाद पता चला किReport-Positive था यानि रोगी को Tubercularsis हो चूँका था । मैंने रोगी से पूछा-क्या हाल है रोगी ने कहा-डाúसाहब, आपकी एक खुराक दवा ने कमाल कर दिया है, अब मैं अच्छा महसूस कर रहा हूँ और डाक्टर साहब मैंने अपना वजन भी चेक किया हूँ-1) किलो वजन भी बढ़ गया है । मैंने रोगी से कहा-बहुत अच्छा है, पहले वाली दवा लगातार समय से खाते रहिए । रोगी बीच-बीच में 3-4 बार आकर ठीक होने की रिपोर्ट देता है और SL के साथ Continue करते रहा । एक महीने के बाद पिफर Anti-Tubercular test कराने को बोला, रोगी जब रिपोर्ट लेकर आया तो रिपोर्ट देखकर मैं दंग रह गया क्योंकि रिपोर्ट Nigative था ।Tuberculosis जैसे रोग में इतनी जल्दी रोग मुक्त होना, इसे होमियोपैथी की अद्भूत उपलब्ध् िनहीं तो और क्या कहेंगे ? इस केस में निम्न रूबरिक लिये गये थे ।

1. Delusion-injured, about to recieve is

2. Fear, injured of being

3. Superstitious

4. Delusion, House, surrounded, house is.

No comments:

Post a Comment